हाल ही में केंद्र सरकार ने OTTप्लेटफार्म, न्यूज पोर्टल और सोशल मीडिया के लिए New Social Media
Rules गाइडलाइंस जारी कर दी है l इस गाइडलाइन की जानकारी केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद और प्रकाश जावडेकर ने एक कोंफ्रेंस में दी है l रविशंकर प्रसाद ने कहा कि भारत के अन्दर व्यापार करने के लिए सोशल मीडिया का पूरी तरह से स्वागत है, लेकिन अभी के समय में सोशल मीडिया में ऐसे ऐसे प्रेजेंटेशन आ रहे हैं, जो किसी भी तरह से ना तो सभ्य है और ना ही सही कहे जा सकते हैं, और इस तरह की शिकायतें हमारे पास बहुत बार आई थीं l
New Social Media Rules Guidlines
रविशंकर ने कहा कि सोशल मीडिया पर यूजर्स की समस्या को दूर करने के लिए एक फोरम होना चाहिए lआज के समाय में ज्यादातर सोशल मीडिया का इस्तेमाल नफरत फैलाने या फिर अफवाह फैलाने के लिए किया जा रहा है l
इसी सोशल मीडिया का इस्तेमाल आतंकी भी कर रहे हैं l हमें सोशल मीडिया के गलत इस्तेमाल करने शिकायतें कई सालों से आ रही हैं l फेक न्यूज भी सोशल मीडिया पर इतनी होने लगी है के कई न्यूज चैनल को इसे रोकने के लिए फैक्ट चेक सेल बनाना होगा l
New Social Media Rules Guidlines 2021
हम यहाँ पर आपको नई सोशल मीडिया गाइडलाइन जो 2021 में लागू की गयी है उसके बारे में बता रहे है l सोशल
मीडिया की खबरें आजकल सबको हैरान कर रही है l और साथ ही इनके सोशल मीडिया एप भी है
जिन पर भी कई तरह की ऐसी फेक न्यूज़ आती है जो गलत होती है lआइये जानते है इस न्यू सोशल मीडिया गाइडलाइन के बारे में
- इस नई सोशल मीडिया गाइडलाइन में सरकार ने आईटी डिजिटल मीडिया ऐथिक्स कोड के दिशानिर्देश को जारी कर दिया है l आईटी मिनिस्टर रविशंकर प्रसाद ने बताया के भारत में कारोबार करने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का पूरी तरह से स्वागत है, लेकिन उन्हें हमारे भारत का संविधान को और कानून को मानना होगा और उनकी पूरी तरह से पालना करनी होगी.
- अब ओटीटी और डिजिटल मीडिया के लिए रजिस्ट्रेशन करने तथा डिसक्लेमर की जानकारी देना अनिवार्य होगा l
- अब ई मीडिया की तरह डिजिटल मिदा प्लेटफॉर्म को भी गलती करने पर माफी प्रसारित करनी पड़ेगी.
- किसी भी यूजर के कंटेट को अगर हटाया जा रहा है या हटाया गया है या फिर उसकी ऐक्सिस को रोक जा रह है तो उस यूजर को बताना पड़ेगा कि उसके साथ ऐसा क्यों हुआ है या ऐसा क्यों किया गया है.
- ये सभी नियम तीन महीने में सभी सोशल मीडिया के लिए लागू हो जायेंगे.
- न्यू गाइडलाइन में ये भी निर्देश दिए गए है की सोशल मीडिया का यूजर्स के अकाउंट का वेरिफिकेशन कैसे किया जाए इसका भी पूरी तरह से ध्यान देना होगा.
- न्यू गाइडलाइन के अनुसार अब हर छह महीने में आई हुई शिकायतों और उन पर क्या क्या कार्रवाई की गयी है उसकी रिपोर्ट देनी होगी और जिसने भी सबसे पहले पोस्ट डाली है उसकी जानकारी भी देनी होगी.
- न्यू गाइडलाइन के अनुसार शिकायत प्राप्त होने के 24 घंटे के अंदर ही आपत्तिजनक पोस्ट को हटाना होगा.
- अब न्यू गाइडलाइन के अनुसार दिए निर्देशों में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को एक चीफ कंप्लेन अधिकारी की और नोडल अधिकारी की नियुक्ति करनी पड़ेगी जो इस सभी तरह के मामले की जांच कर सके और यूज़ देख सके.
- न्यू गाइडलाइन के अनुसार आपत्तिजनक वाले कंटेंट को किसने सबसे पहले सोशल मीडिया में पोस्ट किया या फिर शेयर किया इन सबकी जानकारी मांगने पर सरकार को देना होगा.
- अगर किसी तरह की आपत्तिजनक पोस्ट है और उसकी शिकायत प्राप्त हुई है तो केंद्र सरकार के नोटिस देने के 72 घंटे के अंदर उस पर कार्रवाई करनी होगी.
- न्यू गाइडलाइन के अनुसार जो भी टेक कंपनियां है उन्हें एक शिकायत अधिकारी की नियुक्ति करनी पड़ेगी जो इन सब मामलों को देख सके.
- एक नोडल अधिकारी की नियुक्ति करनी पड़ेगी जो कानूनी एजेंसियों से तालमेल बना सके.
- किसी भी तरह के आपत्तिजनक कंटेट के बारे में सभी जानकारी को बताना पडेगा की ये कहां से शुरु हुआ और फर्स्ट ओरिजिनेटर बताना पड़ेगा.
- कोई भी ऐसा ट्विट या पोस्ट जिससे भारत की संप्रभुता, कानून व्यवस्था, का डर हो या फिर हिंसा आदि फेले या फिर ऐसे अपराध जिनकी सजा पांच साल से अधिक है सभी जानकारी देनी होगी.
- अब न्यू गाइडलाइन के अनुसार सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को एक स्वच्छैकि वैरिफिकेशन यूजर का ऑप्शन भी provide कराना होगा.
- न्यू गाइडलाइन के बारे में केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि हमारी सरकार को ये पता ही नहीं है कि हमारे देश में डिजिटल न्यूज मीडिया कितने हैं तो फिर बात ये है की ऐसे में सरकार किससे बात करेगी इसलिए इन सबको ध्यान में रखते हुए ही सरकार प्लेटफॉर्म की बेसिक जानकारी मांग रही है.
- न्यू गाइडलाइन के अनुसार ओटीटी प्लेटफॉर्म और डिजिटल मीडिया को अपने काम की साड़ी जानकारी देनी होगी की वो कैसे अपना कंटेंट तैयार करते हैं और भी कुछ.
- सभी प्लेटफॉर्म को सेल्फ रेगुलेशन को अब लागू करना पड़ेगा और इसके लिए एक बॉडी या फिर एक कमिटी बनाई जाएगी जिसको सुप्रीम कोर्ट के रिटायर्ड हुए जज या कोई अन्य यूज़ हेड करेगा और देखेगा.
- न्यू गाइडलाइन की जानकारी देते हुए रविशंकर प्रसाद ने बताया कि हमारे भारत में व्हाट्सएप के 53 करोड़ यूजेर्स, फेसबुक के 40 करोड़ से भी अधिक यूजेर्स है, इसी तरह से ट्विटर पर 1 करोड़ से अधिक यूजेर्स हैं और भारत में बहुत ही ज्यादा इनका उपयोग होता है लेकिन कितना सही और कितना गलत होता है इन सबको जांचना होगा और इन पर ध्यान देना होगा और इस सिस्टम को मजबूत करना होगा.
तो ये थी दोस्तों New Social Media Rules गाइडलाइंस जो की हाल ही में 2021 में लागू की गयी है l इसमें हमने सभी तरह की महत्वपूर्ण बातों को बताया है जो की इस New Social Media गाइडलाइंस 2021 में दी गई है l हम आशा करते है की ये जानकारी आपके लिए काफी हेल्पफुल रहेगी l
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